जानिए, पीरियड्स के दौरान महिलाओं को व्रत रखना फायदेमंद है या नहीं?

जानिए, पीरियड्स के दौरान महिलाओं को व्रत रखना फायदेमंद है या नहीं?

सेहतराग टीम

हमारे यहां लोग व्रत को काफी महत्व देते हैं। कोई त्योहारों में व्रत रहता है, तो कोई हर हफ्ते के किसी एक दिन उपवास रहता है। हम भारतीय लोग शक्ति, आस्था और विश्वास के लिए कई अलग-अलग दिनों में व्रत भी रखते हैं। खासकर महिलाएं व्रत जरूर रखती हैं, इस दौरान वो भूखी-प्यासी रहकर व्रत रखती हैं। लेकिन कई बार इसी दौरान महिलाओं को पीरियड्स की समस्या से भी जूझना पड़ता है। लेकिन अगर आपके साथ भी ऐसा होता है तो आपको ज्यादा चिंता करने की जरूरत नहीं है, क्योंकि हम आपको कुछ ऐसी बातें बताने जा रहे हैं जिनका ध्यान देकर आपकी आस्था और सेहत दोनों ही बने रहेंगे। तो चलिए जानते हैं इस बारे में।

पढ़ें- बस आप हर रोज करें ये 3 काम, चेहरा दिखेगा खिला-खिला

व्रत न रखें

महिलाएं आस्था से बेहद जुड़ी होती हैं, ऐसे में वो हर हाल में व्रत लेने की कोशिश करती हैं। लेकिन अगर व्रत के दौरान आपके पीरियड्स शुरू हो गए हैं, तो फिर आपको आगे व्रत नहीं रखने चाहिए। दरअसल, महावारी के दौरान महिलाओं को भूख न लगना, पेट में दर्द, चक्कर आना, कब्ज और कमजोरी आने जैसी कई समस्याएं होती हैं। ऐसे में अगर आप व्रत रखेंगे तो आपकी तबियत भी बिगड़ सकती है। इसलिए हमेशा ऐसे समय में व्रत नहीं लेने चाहिए, बल्कि जब आप ठीक हो जाएं तब व्रत रखें।

खाने का रखें पूरा ख्याल

पीरियड्स के दौरान आपको मंदिर में पूजा नहीं करना चाहिए और यहां तक कि व्रत भी नहीं लेना चाहिए। लेकिन कई महिलाएं सोचती हैं कि वो भूखी तो रह सकती हैं, जो कि पूरी तरह गलत है। पीरियड्स के दौरान आपको पूरा आहार लेना चाहिए, ताकि आपकी सेहत पर कोई बुरा असर न पड़े। लेकिन अगर आप अपने खाने पर ध्यान नहीं देती हैं, तो आपकी तकलीफ बढ़ भी सकती है। इसलिए अपना पूरा ध्यान रखना चाहिए और पूरी डाइट लेना चाहिए।

मन में करें भगवान का ध्यान

वो कहते हैं न कि भगवान तो हमारे मन और कण-कण में बसे हैं। इसलिए अगर आपके पीरियड्स चल रहे हैं तो आप व्रत रखने की जगह पर अपना ध्यान रखते हुए मन में भगवान का ध्यान कर सकती हैं। ऐसा करने से आपकी आस्था भी बनी रहेगी और आपकी सेहत भी, क्योंकि पीरियड्स के दौरान महिलाओं को आराम करने की सलाह दी जाती है। इसलिए अगर आप ऐसा करती हैं तो आप अच्छा महसूस कर सकती हैं और फिर आगे चलकर व्रत रख सकती हैं।

पार्टनर रख सकते हैं आपकी जगह पर व्रत

पीरियड्स आना, ये एक प्राकृतिक घटना है जिसे हम चाहते हुए भी नहीं बदल सकते। इसलिए इस दौरान व्रत न रखें, क्योंकि भगवान कभी नहीं चाहते कि महिलाएं खुद को कष्ट देकर उनके लिए भूखी रहें। इसलिए आप ये कर सकते हैं कि अगर व्रत के दौरान आपको पीरियड्स हो गए हैं, तो आप अपने पार्टनर से बात करके उन्हें कह सकती हैं कि वो आपकी जगह पर व्रत रखें। अगर वो ऐसा करते हैं तो भी सही और अगर वो ऐसा नहीं करते हैं तो आप बाद में व्रत रख सकती हैं।

इसे भी पढ़ें-

पैड का इस्तेमाल करते समय इन बातों पर जरूर गौर करें, नहीं तो होंगी कई दिक्क्तें

 

Disclaimer: sehatraag.com पर दी गई हर जानकारी सिर्फ पाठकों के ज्ञानवर्धन के लिए है। किसी भी बीमारी या स्वास्थ्य संबंधी समस्या के इलाज के लिए कृपया अपने डॉक्टर की सलाह पर ही भरोसा करें। sehatraag.com पर प्रकाशित किसी आलेख के अाधार पर अपना इलाज खुद करने पर किसी भी नुकसान की जिम्मेदारी संबंधित व्यक्ति की ही होगी।